बेसन की रोटियों में हैं अनगिनत फायदे, आज ही करें अपने डाइट में शामिल

गेहूं के आटे की रोटी तो सभी खाते हैं मगर आपको पता है बेसन की रोटियों में कितने अनगिनत फायदे हैं। इसके लगातार सेवन से कई सारी बिमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

हम सभी बेसन से बने कई तरह के पकवान पसंद करते हैं। इसे एक अच्छा पोषक आहार माना गया है। बेसन से बने कई व्यंजन काफी टेस्टी होते हैं। बेसन का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। हमलोग बेसन का उपयोग कई स्वादिष्ट व्यंजन बनाने में करते हैं। बेसन में पोटेशियम, मैग्नीशियम आयरन, कैल्शियम सोडियम, विटामिन बी, फाइबर, जिंक और कॉपर जैसे अनेक गुण मिलते हैं। बेसन का उपयोग त्वचा को निखारने के लिए भी किया जाता है। बेसन आपको कई स्वास्थ्य संबंधी समस्या नहीं होने देती है। बेसन में मौजूद एक महत्वपूर्ण विटामिन ‘फोलेट’ है। जो आपके मस्तिष्क को अंदर से मजबूत बनाता है। आज हम आपको बताएंगे बेसन की रोटी आपको कैसे हेल्दी रखेगी।

आइए जानते हैं बेसन के रोटी स्वादिष्ट होने के साथ कितना फायदेमंद है

• जिन महिलाओं को हैवी ब्‍लीडिंग की समस्या रहती है वह बेसन का सेवन जरूर करें। बेसन में मौजूद आयरन आपको हैवी ब्लडिंग की समस्या से आराम दिलाता है। जिन महिलाओं को पीरियड में ज्यादा दर्द होता है वह अपने खाने में बेसन से बनी चीजें जरूर रखें। इससे उन्हें काफी आराम मिलेगा।

• वैसे तो बेसन के बने रोटी के अनगिनत फायदे हैं। उम्र बढ़ने के साथ शुगर लेवल का बढ़ जाना आज-कल आम बात है। ऐसे में अगर आप बेसन की रोटी अपने डाइट में शामिल करते हैं, तो आपके लिए यह काफी फायदेमंद होगा। बेसन में ग्‍लाइसेमिक इंडेक्स कम पाया जाता है जिसके वजह से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। मधुमेह के रोगी अन्य रोटी छोड़कर बेसन के रोटी ही खाया करें।

• बैड कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है। अगर बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो हमें हृदय की समस्या हो सकती है। ऐसा देखा गया है कि बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर मनुष्य को हृदय की समस्या सबसे ज्यादा होती है। बेसन की रोटी आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकता है। इसीलिए बेसन की रोटी का सेवन किया करें।

ये भी पढ़े: कंगनी में पाए जाते हैं बीमारियों से लड़ने के अनगिनत फायदे, जानें पूरी डिटेल्स

• बेसन से बने रोटी का स्वाद लोगों को काफी पसंद है। इसमें पोषण की मात्रा काफी देखी जाती है। 100 ग्राम बेसन में एनर्जी 350 kcal प्रोटीन 23.33 ग्रा., फैट 3.33 ग्रा., कार्बोहाइड्रेट 56.67 ग्रा., फाइबर 6.7 ग्रा., आयरन 4.8 मि.ग्रा., सोडियम 17 मि.ग्रा. होता है।

• शरीर में एनीमिया रोग आयरन की कमी से होता है। इसलिए बेसन की रोटी खाया करें, क्योंकि इसमें फाइबर, प्रोटीन, फोलेट और आयरन होता है। एनीमिया से पीड़ित रोगियों के शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स की संख्या कम हो जाती है। और बेसन में आयरन पर्याप्त मात्रा में होता है।

• बेसन से बने खाद्य पदार्थ हमारे हड्डियों को मजबूत करती है। डॉक्टर बताते हैं जिन्हें हड्डियों से जुड़ी समस्या है उन्हें मैग्नीशियम और कैल्शियम रहित चीजें खानी चाहिए।बेसन में कैल्शियम और मैग्नीशियम के गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में बेसन से बने व्यंजन आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।

जीवन में होने वाली सभी मुख्य तथ्यों को जानने के लिए हमारे YouTube Channel Life Active को Subscribe करें, साथ ही आप हमारे InstagramFacebookTwitter को भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *